Pm Kisan:-मियां बीवी दोनों को मिलेगा पीएम किसान योजना का लाभ? जाने क्या कहते हैं नियम

PM Kisan Status

Pm Kisan सम्मान निधि योजना अपडेट:- प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को अगली किस्त यानी नवी किस्त इंतजार है. लेकिन इसकी पात्रता को लेकर किसानों में और भी कुछ संदेह हो रहा है. आइए जानते हैं पात्रता संबंधित कुछ प्रश्न और इसके बारे में डिटेल्स

किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार किसानों को आर्थिक मदद करती है. इसमें ₹2000 प्रति तीन किस्त में किसानों के खाते में सीधे भेजे जाते हैं. अब तक इस योजना के तहत आठ किस्त किसानों के खातों में भेज दी गई है. लेकिन किसानों को 9वी (pm Kisan 9th installment status)क़िस्त का इंतजार है. इस योजना को लेकर किसानों के मन में कई सवाल हर बार उठते हैं. जिसमें सबसे पहला सवाल यह होता है कि क्या पति पत्नी दोनों को इस योजना का लाभ मिल सकता है. तो दोस्तों आइए जान लेते हैं क्या कहते हैं नियम—

Pm Kisan Samman Nidhi Yojana किसे मिलेगा लाभ?

हम आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि पति और पत्नी दोनों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ(pm Kisan benefits) नहीं मिल सकता है. अगर कोई किसान ऐसा करता है तो उसे फर्जी करार करते हुए सरकार उससे रिकवरी करेगी. और बैंक खाते में आया हुआ पैसा वापस लेने की कोशिश करेगी. इसके अलावा कई ऐसे नियम है जो किसानों को अपात्र बनाते हैं. इस योजना के तहत अगर परिवार में कोई टैक्स देता है तो इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यानी सरल भाषा में हम आपको बता दें अगर पति या पत्नी ने पिछले साल अगर टैक्स भरा है तो इन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

योजना के बारे में —-

योजना का नाम प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना
लाभ सभी किसानो को
रकम 2 हजार प्रति क़िस्त
योजना की अवधि अभी चालू है
मुख्य वेबसाइट Pmkisan.gov.in

Pm Kisan 9th installment status कौन से किसान अपात्र हैं?

अगर कोई भारत का किसान अपनी खेती में खेती ना करके कोई दूसरा काम कर रहा है. या दूसरों के खेतों पर किसानी का काम करता है. और खेत उसके नाम पर नहीं है. ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. अगर कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम पर ना होकर उसके परिवार या रिश्तेदार के नाम पर है. तो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा. केवल इस योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा. जिनके नाम पर पूरी तरह से जमीन है. और उस जमीन पर खेती हो रही हो.

pm kisan samman nidhi
pixalab editing

इन्हें भी नहीं मिल सकता है लाभ(pm Kisan beneficiary list 2021)

अगर कोई व्यक्ति खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या फिर वह रिटायर्ड हो चुका है, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक या मंत्री है, तो ऐसे व्यक्ति भी किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. जिन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा वह कुछ इस प्रकार हैं- प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट या उनके परिवार वाले भी आते हैं. इनकम टैक्स भरने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा.

अपने गांव की रिजेक्ट लिस्ट कैसे देखते हैं?

किसान सम्मान निधि योजना के तहत कुछ किसानों के नाम लिस्ट से हटा दिए गए हैं. जिनके नाम की लिस्ट वेबसाइट पर पूरी तरह से आ गई है. आप इस लिस्ट को देखकर यह पता लगा सकते हैं. कि आपके गांव में किस व्यक्ति का नाम लिस्ट में है और किसका नहीं. आप इस लिस्ट की मदद से यह भी मालूम कर सकते हैं. कि गांव में कितने व्यक्तियों की किस्त रुकी हुई है. किसान सम्मान निधि योजना 9वी आने वाली है. इसलिए आप अपना लिस्ट में नाम आसानी से देख सकते हैं.

अपना नाम लिस्ट में देखने के लिए यहां पर क्लिक करें- Beneficiaries reject list 2021

किसान सम्मान निधि से जुड़े कुछ सबाल —-

Q1. 9वी क़िस्त कब आएगी?

Ans. अगस्त महीने के बाद में.

Q2.इस योजना में बैंक अकाउंट गलत है कैसे सही करे?

Ans. आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे –Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top