प्लास्टिक बोतल से पैसे कैसे कमाए ? How to earn money from plastic bottles

आज हम अपने जीवन में चारो ओर प्लास्टिक बोतल से घिरे हैं .जिस प्लास्टिक और प्लास्टिक बोतल को हम खाली समझ कर फेक देते हैं .क्या आप जानते कि उससे पैसा भी कमाया जा सकता हैं ?

अपने जीवन में हम हर रोज न जाने कितनी प्लास्टिक बोतल का प्रयोग करते हैं .प्रयोग की गई इन बोतल को हम खाली कचरा समझ कर फेक देते हैं .लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इन खाली बोतल से पैसा भी कमाया जा सकता हैं .अगर आप नहीं जानते हैं कि प्लास्टिक बोतल से पैसे कैसे कमाया जाता हैं तो ये लेख आपके लिए हैं .आज हम आपको बताने जा रहे रहे हैं कि प्लास्टिक बोतल से पैसे कैसे कमाया जा सकता हैं .

प्लास्टिक बोतल से पैसे कमाए

प्लास्टिक बोतल से पैसा कमाने के तरीके

बेकार प्लास्टिक बोतल को Reuse करके कई तरीको से पैसा कमाया जा सकता हैं .यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं .

प्लास्टिक बोतल को रिसाइकिल करके

कार्य प्लास्टिक बोतल को रिसाइकिल करना
रिसाइकिलिंग शुरु करने वाला विभाग भारतीय रेलवे
शुरू करने का स्थान बड़ोदरा ( गुजरात)
उद्देश्य प्लास्टिक कम कर पर्यावरण को सुरक्षित रखना
प्लास्टिक बोतल को रिसाइकिल कर जैकेट बनाई Indian Oil Corporation

इन बोतल को रिसाइकिल करना सबसे आसन और सामान्य तरीका हैं .इसमें आप इन खाली बोतलों को रिसाइकलिंग सेंटर्स या कचरा निवारण स्थलों में बेच सकते हैं . इस प्रकार आप इन खाली प्लास्टिक बोतल से पैसे कमा सकते हैं .

प्लास्टिक बोतल को रिसाइकिल करने के लिए रेलवे ने चलाया हैं विशेष अभियान

भारतीय रेलवे ने विश्व पर्यावरण दिवस 5 जून के अवसर पर एक अनोखी मुहीम चलाई हैं .रेलवे ने गुजरात के बड़ोदरा स्टेशन पर बोतलों को क्रश करने वाली मशीन लगाई है.अगर यात्री इस मशीन में खाली बोतले डालते हैं तो उन्हें इसके बदले पैसे दिए जायेंगे .इसके तहत क्रशिंग मशीन में प्लास्टिक की बोतलों को डालने वाले यात्रियों के पेटीएम वॉलेट में प्रति बोतल 5 रुपये का कैश बैक डाला जाता है.

इन बोतलों को रीसाइकिल करके इस्तेमाल किया जा सकता है. रेलवे का कहना है कि प्लास्टिक कचरे को कम करने के उदेश्य से यह मुहीम चलाई गई हैं .

क्राफ्ट बनाकर

खाली पड़ी प्लास्टिक बोतल से आप क्राफ्ट बना कर अपने घरो को ड़ेकोरेट कर सकते हैं .इन बोतलों से आप इनडोर आउटडोर के लिए क्राफ्ट बना सकते हैं .आजकल होम डेकोरेशन का प्रचलन काफी बढ़ा हुआ हैं . मार्किट में तरह तरह के क्रफ्टो की डिमांड बढ़ी हैं,ऐसे में आप इन क्रफ्टो को बाजार में बेच कर अच्छे पैसे कमा सकते हैं .

बागवानी उपयोग कर

आप प्लास्टिक बोतलो से बागवानी संबंधी अनेक उपकरण बन सकते हैं .इसमें आप छोटे छोटे ग्रो बैग, सिचने का कनस्तर आदि बना सकते हैं .इन उपकरणों को आप अपने घरेलु बागन में भी उपयोग कर सकते हैं और बेच कर भी पैसे भी कम सकते हैं .

खाली बोतलों को कलेक्ट करके

आप इन खाली प्लास्टिक बोतलों को कलेक्ट कर भी पैसे कमा सकते हैं .खाली बोतलों को कलेक्ट करके अपने निकटतम रीसायकलिंग सेंटर ले जाये और इन्हें वहां जमा कराये .आप इन खाली बोतलों को स्थानीय सरकारी अथवा प्राइवेट रीसायकलिंग सेंटर भी बेच सकते हैं .इस प्रकार आप खाली बोतलों को कलेक्ट करके पैसे कमा सकते हैं .

पिग्गी बोतल बैंक बना कर

आप इन बेकार बोतल से पिग्गी बोतल बैंक या गुल्लक बना सकते हैं .एक और जहा ये देखने में सुन्दर और मनमोहक होते हैं ,वही इसके बाद आपको बाजार से कोई गुल्लक खरीदने की जरुरत भी नहीं होगी .बस इन बेकार बोतलों को आकर्षक डिजाइनों में काटे जरुरी नहीं कि यह सूअर का ही आकर हो .आप कोई अन्य जानवर का डिजाइन भी दे सकते हैं .ये छोटा बैंक आपके छोटे बच्चो को बचत करना सिखाता हैं.वही घर को क्राफ्ट के रूप में भी ड़ेकोरेट करता हैं .

सुन्दर प्लास्टिक की बोतल वाले फूल बनाकर

घर में खाली पड़ी इन बोतलों से आप सुंदर सुन्दर फूल बना सकते हैं .इन फूलो से आप अपने घर को ड़ेकोरेट कर सकते हैं .सस्ते और आकर्षित होने के कारण इनकी मार्किट में डिमांड भी खूब बनी रहती हैं .अतःआप इन बोतलों के सुन्दर फूल बना कर मार्किट में बेच कर पैसे कमा सकते हैं .

प्लास्टिक की खाली बोतलों को reuse करके एक और जहा हम प्लास्टिक को कम कर सकते हैं,वही अपने पर्यावरण पर भी अच्छा प्रभाव डालते हैं .इन खाली बोतालो से आप आर्थिक लाभ भी ले सकते हैं .भारत सरकार ने भी इस प्लास्टिक को ख़त्म करने के लिए अनेक मुहीम चला रखी हैं . समय समय पर सरकार इस प्लास्टिक को ख़त्म करने वाले व्यक्तियों सम्मानित करती हैं .अतः/हम सबको भी सरकार के साथ मिलकर इस प्लास्टिक को ख़त्म कर पर्यावरण के अनुकूल कार्य करना चाहिए .

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

प्रश्न : विश्व पर्यावरण दिवस कब मनाया जाता हैं ?

उत्तर :5 जून .

प्रश्न : प्लास्टिक बोतल को रिसाइकिल करने के लिए भारत सरकार ने किस स्टेशन से शुरुआत की हैं ?

उत्तर : बड़ोदरा (गुजरात )

प्रश्न :प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करके बनाई गई जैकेट कितनी बोतलों को रिसाइकल करके बनाई गई हैं ?

उत्तर : 15 बोतलों को रिसाइकल करके बनाई गई हैं .

प्रश्न :प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल करके बनाई गई जैकेट प्रधानमंत्री मोदी को किसने भेट की ?

उत्तर : प्रधानमंत्री मोदी को ये जैकेट 6 फरवरी को Indian Oil Corporation की तरफ से भेट की गई .

इन्हें भी जाने ……..

प्लास्टिक बोतल कैसे बनती हैं ?Plastic Bottle Kaese Banti Hai?

क्या हैं अविश्वास प्रस्ताव पत्र ?इन दिनों चर्चा में क्यों हैं ?

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Scroll to Top